Thursday, September 26, 2024

पिछली दीवार

कभी थे हम भी खूबसूरत 

मगर मुझ पर अब नहीं टांगी जाती 

खूबसूरत नदियों पहाड़ों की तस्वीरेँ


कितने अक्स का गवाह हूँ मगर अब

मुझे बैकग्राउंड बनाकर

कोई नहीं खिंचवाता है फ़ोटो


बीते वक्त का साक्षी हूँ मैं 

मगर मुझ पर नहीं लगाई जाती 

अब कोई दीवार घड़ी


जाने कितने ही

मुंडन विवाह श्राद्ध और हवन के लिए 

मेरे मज़बूत कंधों पर रखकर 

बांधे जाते थे बांस की बल्लियां से टैन्ट


अब जब भी कोई जलसा होता है 

रंगीन कपड़े से ढक दिया जाता हूँ 

क्योंकि अब मैं बदरंग हो चला हूँ


अब मुझ पर मरम्मत का खर्च

भारी लगता है सबको

पूरे घर में रंग रोगन होता है 

हर साल दीवाली पर

मगर मुझे छोड़कर ।


सब इसी इंतज़ार में है कि 

एक वक्त के बाद मैं खुद 

गिर जाऊंगा 


गिन रहा हूँ मैं अपना आखिरी वक्त

अब नहीं है मुझ पर ताज ओ तख्त


अब भी नहीं पहचाने तो बताता हूँ

मैं घर के पिछले हिस्से की दीवार सरीखा

इस इस घर का बुजुर्ग हूँ ।

No comments:

Post a Comment

Pls read and share your views on
manojnaayaab@gmail.com