Sunday, March 17, 2024

लौटा दे

जहां बचपन बीता है मेरा 
वो ठाव मुझे लौटा दो ।

जहां बाल सखा रहते थे मेरे
वो गाँव मुझे लौटा दो  ।

बारिश के पानी में चलती थी जो
चाहे सब कुछ ले लो मेरा तुम
पर वो कागज़ की मेरी नाव मुझे लौटा दो ।

जून दोपहरी बिन चप्पल के 
बेफिक्र घुमा करते थे ।
नीम की छांव तले बैठकर 
खूब बातें किया करते थे
बिना whatsapp के ही 
दोस्त इकट्ठा हो जाते थे
डाल डाल पर चढ़कर
बेर निम्बोली खाते थे
फिर से जीना चाहता हूं वो बचपन
मेरी धूप मुझे लौटा दे
मेरी छाव मुझे लौटा दे 

नाप लिया करते थे 
धूप में सारी बस्ती
पतंग लूटने दौड़ लगाते
कैसी अजब थी मस्ती
बिन ब्रांडेड जूतों के भी 
दिन भर क्रिकेट खेलते थे 
एक हवाई चप्पल से
राह के सब कंकर झेलते थे
वो कभी न थकने वाले 
वो कभी न रुकने वाले
 वो सामर्थ्य मुझे लौटा दो
वो पाँव मुझे लौटा दो  ।




3 comments:

Pls read and share your views on
manojnaayaab@gmail.com