Monday, December 2, 2019

Mujhe kyu jalaya 2

मां देख न जल गयी मैं
बहुत जलन हो रही है ,

बचपन के जैसे थोड़ी बरनोल लगा कर
फूंक मार दे ।
ठीक हो जाउंगी देखना

जब छोटी थी 7 साल की तब मेरा हाथ
पटाखा जलाते वक्त जल गया था
तब तुमने ऐसे ही दौड़ कर
अलमारी से बरनोल की ट्यूब
निकाल कर लगा दी थी
और कुछ फूंकें मारी और फिर
मैं तेरी गोद में ही सो गई
आज भी ऐसा ही करो न
देखना ठीक हो जाउंगी

 तुम रोना नहीं मां
 कुछ नहीं हुआ है
 बस थोड़ी सी जली ही तो हूँ ।

 वो बगल वाली नव विवाहित भाभी भी
 तो सिलेंडर फटने से जल गयी थी
 कुछ महीने हॉस्पिटल मैं रही फिर
 ठीक हो गई थी ।

लड़कियां तो यूँ ही जलती रहती है मां
क्या हुआ जो मैं भी जल गयी

 मुझे तो अब तुम्हारी गोदी में
 सर रखकर सोना है ।
 सुलाओगी न मां ।
 सुबह उठूंगी तो ठीक हो जाउंगी मां
 तुम ही तो कहती थी ऐसा ।

 मगर मां अब और किसी लड़की
 को जलने मत देना
 बहुत दर्द होता है मां ।
सच में बहुत दर्द होता है ।







No comments:

Post a Comment

Pls read and share your views on
manojnaayaab@gmail.com